आज हम आपसे चर्चा करने जा रहे हैं रिलायंस-डिज़्नी नेटवर्क के मर्जर के बारे में। अब हम आपसे रिलायंस-डिज़्नी नेटवर्क के मर्जर के बारे में बात करें तो रिलायंस और डिज़्नी एंटरटेनमेंट अब एक हो रहे हैं।
रिलायंस और डिज़्नी एंटरटेनमेंट के मर्जर को कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया से मंजूरी मिल गई हैं। कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया के बाद नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की मुम्बई बेंच ने भी मंजूरी दे दी हैं।
इस नेटवर्क के मर्जर के बाद रिलायंस-डिज़्नी भारत की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बनेगी। ये नेटवर्क अब एक स्पोर्ट्स पावरहाउस भी बन जाएगा। मर्जर होने के बाद इस मर्जड्स कंपनी के पास पूरे भारत में 75 करोड़ दर्शक होंगे।
नई कंपनी के पास कितने चैनल और OTT प्लेटफॉर्म होंगे?- Nai company ke pass kitne channel aur OTT platform honge?
इस मेगा-मर्जर कंपनी में डिज़्नी स्टार के 80 चैनल और रिलायंस Viacom 18 के 40 चैनल आपस में जुड़ जाएंगे। यानी की इस मर्जड्स कंपनी के पास कुल 120 चैनल होंगे। 120 चैनल में से कुछ चैनेल्स को बंद भी किया जा सकता हैं।
दोनों कंपनियों के पास OTT ऐप भी हैं- डिज़्नी हॉटस्टार और जियो सिनेमा। रिलायंस और डिज़्नी के मर्जर के बाद बनी ये नई कंपनी के पास 2 लाख घंटे का डिजिटल कंटेंट हो जाएगा।
रिलायंस वायाकॉम 18 के पास BCCI मैनेज़्ड क्रिकेट मैचों के टीवी अधिकार भी उपस्थित हैं। दूसरी तरफ डिज़्नी स्टार के पास 2027 तक IPL ब्रॉडकास्ट करने के टीवी अधिकार भी उपस्थित हैं।
वहीं दूसरी तरफ रिलायंस के पास रिलायंस के OTT प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर IPL दिखाने का अधिकार भी हैं। रिलायंस कंपनी के न्यूज़ चैनेल्स इस मर्जर वाली डील का हिस्सा नहीं होंगे। क्योंकि रिलायंस कंपनी के न्यूज़ चैनेल्स नेटवर्क 18 ग्रुप के अनुसार आते हैं।
रिलायंस-डिज़्नी का मर्जर क्यों हो रहा हैं?- Reliance-Disney ka Merger kyon ho rha hain?
डिज़्नी स्टार के CEO बॉब ईगर ने बीते दिनों कहा था की मार्केट में बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन हैं। इसलिए रिलायंस और डिज़्नी के मर्जड्स से एक बड़ी कंपनी बनेगा। इससे ये बड़ी कंपनी बाज़ार में टॉप पर बने रहेगी। इस बड़ी नई कंपनी के पास सबसे बड़ा OTT कस्टमर बेस भी होगा।
रिलायंस के पास करीब 1.5 करोड़ पेइंग सब्सक्राइबर्स हैं जबकि डिज़्नी हॉटस्टार के पास करीब 3.6 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। यानी की इस बड़ी कंपनी के पास कुल 5.1 करोड़ सब्सक्राइबर्स होंगे।
डिज़्नी कंपनी को रिलायंस के साथ पार्टनरशिप करने से बिजनेस को बढ़ाने और रिस्क को कम करने का अवसर मिलेगा। जिससे मुकेश अम्बानी को करीब 2.3 लाख करोड़ रुपये के एंटरटेनमेंट सेक्टर पर मज़बूत पकड़ मिल सकती हैं। ये मर्जड्स नई कंपनी सोनी और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों को टक्कर दे पाएगी।
मर्जर के बाद एडवर्टाइजमेंट मार्केट में कितनी हिस्सेदारी होगी?- Merger ke bad advertisement market mein kitni hissedari hogi?
मर्जड्स कंपनी के पास टीवी और स्ट्रीमिंग सेगमेंट में भारतीय विज्ञापन बाज़ार की 40% हिस्सेदारी होगी। मर्जड्स कंपनी के पास क्रिकेट एडवर्टाइजमेंट रेवेन्यू में एक प्रकार से मोनोपली होगी।
इस नई कंपनी के पास क्रिकेट के अलावा विंबलडन टेनिस चैपियनशिप, मोटोजीपी और इंग्लिश प्रीमियर लीग के प्रसारण अधिकार भी उपस्थित होंगे।